तेजी से फैल रही है कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाह, जानें कितनी है सच्चाई

तेजी से फैल रही है कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाह, जानें कितनी है सच्चाई

अम्बुज यादव

दुनियाभर में इस समय कोरोना वायरस ने कहर मचाया हुआ है। इससे बचने के लिए रास्ते निकाले जा रहें हैं। वहीं अब तक इस वायरस की वजह से कई लोगों की जान चली गई है। ऐसे में सभी देशों की स्वास्थ्य टीमें सजग होकर इससे बचने के उपाय तलाश रहीं हैं। जहां एक तरफ बचने के तरीके तलाशे जा रहें हैं वहीं दूसरी तरफ इसको लेकर कई तरह के अफवाह भी फैल रही हैं। यही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है।

पढ़ें-  चीन की इस गलती के कारण पूरी दुनिया झेल रही है कोरोना वायरस का कहर

वहीं अगर बात करें कोरोना वायरस की तो अभी तक इस वायरस की वजह से लगभग 400 लोगों की जान जा चुकी हैं और अभी तक 10000 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए हैं। वहीं दुनिया के लगभग 18 देशों में यह वायरस फैल चुकी है। इसमें भारत भी शामिल हैं। अबतक भारत में 2 लोग इस वायरस की चपेट में आएं हैं और दोनों ही मामले केरल से हैं। वैसे तो यह वायरस काफी ज्यादा खतरनाक है लेकिन इससे जुड़ी अफवाहें और ज्यादा लोगों में डर पैदा कर रही हैं। तो आइए हम आपको इससे जुड़ी कुछ अफवाह के बारे में बताते हैं।

आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, कुल्फी आदि से फैल सकता है कोरोना वायरस

इंटरनेट पर एक और अफवाह जो इन दिनों तेजी से फैल रही है वो ये है कि "90 दिनों तक कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम, कुल्फी आदि का सेवन न करें क्योंकि इससे कोरोना वायरस फैल सकता है।" मगर इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है।

आपको बता दे कि कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्ति के खांसी और छींक के संपर्क में आने से ही ये वायरस फैलता है। खाने की चीजों से कोरोना वायरस नहीं फैल सकता है, जब तक कि इस वायरस से प्रभावित कोई व्यक्ति खाने के ऊपर छींके या खांसे नहीं।" इसलिए ये बात पूरी तरह अफवाह है और इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन ढूंढ ली गई है

कुछ लोग तेजी से इस खबर को वायरल कर रहे हैं कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन और दवाएं खोज ली गई हैं। थाईलैंड में कुछ वैज्ञानिकों ने एचआईवी और फ्लू की वैक्सीन को मिलाकर कोरोना वायरस को रोकने का दावा किया है। मगर WHO के अनुसार अभी तक कोरोना वायरस को रोकने या इलाज के लिए कोई भी वैक्सीन या दवा को नहीं खोजा जा सका है। कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्ति को विशेष ट्रीटमेंट और देखरेख की जरूरत पड़ती है। किसी भी तरह के घरेलू नुस्खे, चिकित्सा पद्धति से इसका इलाज फिलहाल संभव नहीं है। हालांकि वैज्ञानिक इस बारे में खोज कर रहे हैं।

घर के पालतू जानवर फैला सकता है कोरोना वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अभी तक इस बात का कोई सुबूत नहीं मिला है कि कोरोनावायरस घर के पालतू जानवरों से फैल सकता है। हालांकि WHO ने यह भी बताया है कि अच्छा होगा कि आप जानवरों को छूने के बाद अपने हाथों को साबुन से धोएं। हाथों को धोने से बैक्टीरिया जैसे- ई. कोली, सैलमोनेला आदि से बचाव रहता है।

चमगादड़ का सूप पीने या सांप खाने से फैला है कोरोना वायरस

इंटरनेट पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की चमगादड़ का सूप पी रही है। इस वीडियो के साथ ये मैसेज भी फैलाया जा रहा है कि कोरोना वायरस के फैलने के पीछे वजह यही चमगादड़ का सूप है। मगर ये बात कोरी अफवाह है। दरअसल जिस वीडियो को ये बताकर शेयर किया जा रहा है कि चमगादड़ का सूप पीने से कोरोना वायरस फैल है, वो वीडियो 4 साल पहले का है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि कोरोना वायरस की शुरुआत समुद्री भोजन के कारण हुई हो सकती है। मगर अब तक ये पता नहीं लगाया जा सका है कि कोरोना वायरस किन कारणों से या किस चीज के कारण फैला है।

एंटीबायोटिक दवाओं से कोरोना वायरस को रोका जा सकता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साफ कहा है कि एंटीबायोटिक दवाएं सिर्फ बैक्टीरिया को रोकने में कारगर होती हैं। वायरस पर इन दवाओं का कोई असर नहीं होता है। इसलिए कोरोना वायरस या किसी भी अन्य वायरस को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

 कोरोना वायरस का खतरा बूढ़ों को ज्यादा है, युवाओं को कम

WHO के अनुसार कोरोना वायरस का खतरा सभी उम्र के लोगों को है। हालांकि बूढ़े लोगों और पहले से बीमार लोगों को इस वायरस से प्रभावित होने की संभावना ज्यादा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर उम्र के व्यक्ति को इस वायरस से सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए मुंह को ढककर रखना, हाथ को साबुन से धोना और साफ-सफाई रखना आदि जरूरी है।

इसे भी पढ़ें-

आखिर इस वायरस का नाम कोरोना वायरस कैसे पड़ा, जानें कहां से आया है ये

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।